17 માર્ચ, 2014

हर दिन 300 से अधिक गैजेट्स इस्‍तेमाल करता है यह शख्‍स और भी...

COURTESY-AAJ TAK



कुछ युवाओं की बात छोड़ दें तो आम तौर पर लोग रोजाना ईमेल चेक करना, स्‍मार्टफोन के इस्‍तेमाल और इस तरह दूसरे रेगुलकर टेक्निकल प्रोडक्‍ट को अपडेट रखना एक झंझट का काम मानते हैं. वैसे अगर आप भी ऐसा ही सोचते हैं तो जरा 45 साल के क्रिश डैंसी से मिलिए. आपको जानकर हैरत होगी कि ये जनाब हर दिन कुल 300 टेक्निकल प्रोडक्‍ट और गैजेट का इस्‍तेमाल करते हैं. वे इन गजैट का इस्‍तेमाल जीवन, दिनचर्या और स्‍वास्‍थ्‍य से लेकर हर पल की जानकारी रखने के लिए करते हैं.
क्रिश आंखों पर गूगल ग्‍लास लगाते हैं. उनकी कलाई पर फिटबिट और पैबल जैसे रिस्‍ट बैंड ट्रैकर और फिटनेस गजैट होते हैं. वह खुद को वाईफाई से कनेक्‍ट रखते हैं और अपने शरीर के पल-पल की जानकारी डेटा के रूप में फीड करते हैं. यही नहीं, वह घर पर सोने के लिए भी बेडिट मैट्रेस कवर का इस्‍तेमाल करते हैं, जो उन्‍हें उनकी नींद और समय को ट्रैक करता है.
क्रिश डैंसी बीएमसी के चीफ टेक्‍नोलॉली ऑफिसर हैं. उन्‍हें दुनिया का सबसे अधिक 'क्‍वांटिफाइड मैन' कहा जाता है. उनके पूरे शरीर में सेंसर लगे हैं. डैंसी तो डैंसी उनके कुत्ते भी टैग के जरिए ट्रैक किए जाते हैं और उनकी हर गतिविधी का लॉगबुक तैयार होता है.
पांच साल पहले की शुरुआत
दरअसल, क्रिश पहले ऐसे नहीं थे. वह अक्‍सर बीमार रहते थे और स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति सजग होने कारण डॉक्‍टर से रेगुलर चेकअप भी करवाते थे. वह कहते हैं, 'मैंने यह सब पांच साल पहले शुरू किया. असल में मेरे डॉक्‍टर से एक बार मेरे हैल्‍थ रिपोर्ट्स कहीं खो गए थे. इसलिए मैंने निर्णय लिया कि मैं खुद अपने हैल्‍थ रिकॉर्ड्स रखूंगा और इसके लिए मुझे कई सारे गैजेट्स की जरूरत पड़ी. इस तरह यह सिलसिला चल पड़ा.'
मैशेलबल वेबसाइट पर छपी खबर के मुताबिक, डैंसी अपना हैल्‍थ रिकॉर्ड तो रखना चाहते थे, लेकिन वे इसके लिए डेटा को लिखने और माप लेने जैसे काम से बचना चाहते थे. उनका मानना है कि वह इसके लिए समय नहीं बर्बाद कर सकते.
डैंसी कहते हैं, 'शुरुआत से टैकसेवी रहा हूं और एक आईटी प्रोफेशनल हूं, इसलिए मेरे लिए टेक्‍नोलॉजी से कनेक्‍ट कर पाना ज्‍यादा मुश्किल नहीं था. बीते पांच वर्षों में मैंने अभी तक 45 किलो वजन कम किया है. अब मैं खुद को पहले से बेहतर महसूस करता हूं और मुझे खुशी है कि मैं उन बातों के लिए जागरूक हूं कि मुझे भविष्‍य में अपने स्‍वास्‍थ्‍य के लिए क्‍या कुछ करना है.'
सबसे अधिक पसंद है फिटनेस ट्रैकर
एक साथ 300 से अधिक गैजेट्स का इस्‍तेमाल करने वाले डैंसी कहते हैं कि मुझे सबसे अधिक पसंद बॉडी मीडिया फिटनेस ट्रैकर और पैबल है. इसके अलावा मुझे गूगल ग्‍लास का इस्‍तेमाल भी खूब रास आता है. डैंसी कहते हैं, 'मैं कभी-कभी टेक्‍नोलॉजी से दूर रहने के लिए इनसे साप्‍ताहिक छुट्टियां भी लेता हूं, लेकिन इनकी संख्‍या और जरूरतें इतनी ज्‍यादा हैं क‍ि मैं सभी से दूर नहीं हो पाता हूं.'
डेटा का अम्‍बार
खुद को स्‍वस्‍थ रखने की कवायद में डैंसी के लिए उनके गैजेट्स भारी संख्‍या में डेटा कलेक्‍ट करते हैं. वह कहते हैं, 'हम दिन भर घर से लेकर बाजार तक कई तरह के काम करते हैं. हम सोच भी नहीं सकते कि इनका डेटा बुक कितना बड़ा हो सकता है. लेकिन मुझे खुशी है कि इसके लिए मुझे कुछ नहीं करना होता और मेरे सिस्‍टम मेरे लिए यह काम करते हैं. वे मेरी जानकारी जुटाते हैं, जिसका लाभ मुझे स्‍वस्‍थ रहने में मिलती है.'

ટિપ્પણીઓ નથી:

ટિપ્પણી પોસ્ટ કરો